महाराष्ट्र का इशारा... क्या हरियाणा चुनाव नतीजों के बाद साथी दलों के दबाव में है कांग्रेस?

नई दिल्ली: क्या महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया लेकिन MVA में सीटों को लेकर मामला उलझ गया है। कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसको लेकर पेच किस कदर फंसा है यह शिवसेना (यूबीटी)

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: क्या महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया लेकिन MVA में सीटों को लेकर मामला उलझ गया है। कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसको लेकर पेच किस कदर फंसा है यह शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत के बयान से समझा जा सकता है। संजय राउत ने नाराजगी तो जाहिर की ही साथ ही साथ ऐसी बात भी बोल दी जो शायद महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं को ठीक न लगे। वहीं सपा चीफ अखिलेश यादव भी इंडिया गठबंधन की टेंशन महाराष्ट्र में बढ़ा रहे हैं। अब ऐसे माना जा रहा है कि हरियाणा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस के ऊपर साथी दलों ने दबाव बढ़ा दिया है।
संजय राउत ने कह दी चुभने वाली बात
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता और सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (MVA) में सीट बंटवारे में हो रही देरी पर चिंता जताई। संजय राउत ने न केवल चिंता जताई बल्कि यह भी कह दिया कि कांग्रेस की प्रदेश इकाई के नेता फैसले लेने में सक्षम नहीं हैं। राउत ने कहा कि एमवीए के घटक दलों में महाराष्ट्र विधानसभा की कुल 288 सीट में से 200 पर आम सहमति कायम हो गई है। राउत ने कहा कि बाकी की सीटों पर भी फैसला जल्द लिया जाना चाहिए। बहुत कम समय बचा है। महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता फैसले लेने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें बार-बार सूची दिल्ली भेजनी पड़ती है और फिर चर्चा होती है। जल्द से जल्द निर्णय लेना होगा। अब उन्होंने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से सीधे बात करने की बात कही।

आखिर कहां फंस रहा सीटों का पेच
बताया जा रहा है कि विदर्भ की सीटों को लेकर बात नहीं बन पा रही है। कांग्रेस पूर्वी विदर्भ में उद्धव की शिवसेना के लिए एक भी सीट छोड़ने को तैयार नहीं दिख रही है। वहीं शिवसेना यूबीटी वैसी सीटें कांग्रेस से मांग रही है जिन पर वह कभी जीत हासिल नहीं कर सकी है। वहीं मुंबई की दो सीटों को लेकर भी कांग्रेस और उद्धव की पार्टी आमने-सामने है। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को कहा था कि 20-25 विधानसभा सीटों की एक सूची, जिन पर एमवीए के तीनों घटक दल दावेदारी जता रहे हैं, गतिरोध को हल करने के लिए प्रत्येक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को भेजी जाएगी।

क्या चाहते हैं शरद पवार
सीटों के साथ ही साथ सीएम पद के लिए अंदरखाने तनातनी देखने को मिल रही है। हाल ही में एक रैली को संबोधित करते हुए शरद पवार ने कहा कि यह सभी की इच्छा है कि जयंत पाटिल राज्य के पुनर्निमाण की जिम्मेदारी लें। शरद पवार के इस बयान से शिवसेना यूबीटी और कांग्रेस दोनों जगह हलचल देखने को मिली। जयंत पाटिल शरद पवार की पार्टी के महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख हैं। जब वह रैली में बोलने के लिए खड़े हुए तो लोगों ने भावी सीएम बताते हुए नारे लगाए। हालांकि इस मुद्दे पर किसी ने कुछ भी खुलकर नहीं बोला और मामला शांत हो गया। लेकिन सीटों के साथ ही साथ सीएम पद के दावेदार को लेकर भी चर्चा एमवीए के भीतर जोरों पर है।

यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक ऐसे आगे बढ़ रही सपा
एमवीए के भीतर सीटों को लेकर पेच फंसा है तो वहीं दूसरी ओर सपा चीफ अखिलेश यादव भी इंडिया गठबंधन की टेंशन महाराष्ट्र में बढ़ा रहे हैं। यूपी उपचुनाव में कांग्रेस को सपा वैसी अहमियत नहीं दे रही तो वहीं महाराष्ट्र में दर्जनभर सीटों की दावेदारी कर रही है। इतना ही नहीं समाजवादी पार्टी ने सीटें नहीं मिलने पर एकला चलो वाली बात कह दी है। कुछ-कुछ वैसा ही इशारा किया गया है जैसा मध्य प्रदेश के चुनावों में कांग्रेस के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने किया था। वहीं हरियाणा में कांग्रेस अकेले लड़ी और चुनाव नतीजों के बाद साथी दलों की ओर से ही उस पर हमला किया गया। अब एक बार फिर इंडिया गठबंधन के दूसरे दल कांग्रेस के ऊपर दबाव बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। महाराष्ट्र चुनावों की तारीख करीब है ऐसे में देखना होगा कि कांग्रेस पार्टी क्या कुछ ऐसा करती है जिससे बात न बिगड़े।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand AJSU Candidates: विधानसभा चुनाव के लिए आजसू के उम्मीदवार लगभग तय, सिर्फ घोषणा बाकी; देखें लिस्ट

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Vidhan Sabha Election 2024आजसू पार्टी के 10 सीटों पर उम्मीदवार तय हैं। सिर्फ पार्टी द्वारा इसकी घोषणा होनी बाकी है। बताया गया है कि इससे पहले पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर औपचारिक मुहर ल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now